बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचाने वाली भारतीय फ़िल्म 'बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न' ने कमाई समेत कई मामलों में रिकॉर्ड बनाए हैं.
हिंदी, मलयालम, तेलुगू समेत कई भाषाओं में रिलीज़ का रिकॉर्ड बनाने वाली इस फ़िल्म ने पहले दिन ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया.
फ़िल्म को मिली इतनी बड़ा सफलता के पीछे फ़िल्म के कलाकारों, इसमें काम करने वाले तकनीशियनों, आधुनिक टेक्नोलॉजी, बड़ा बजट और मार्केटिंग योजना का बहुत बड़ा हाथ रहा है.
आइए जानते हैं वो छह बातें जिसने फ़िल्म को अभूतपूर्व सफलता के मुक़ाम पर ला खड़ा किया है.

कलाकारों ने शरीर को मशीन बना दिया

'बाहुबली' के मुंबई प्रमोशन के दौरान फ़िल्म के निर्देशक एसएस राजामौली का कहना था कि, "बाहुबली केवल एक फ़िल्म भर नहीं है, बल्कि वो इस फ़िल्म से जुड़े रहने के लिए एक कठिन साधना की तरह है. जिसके लिए कई लोगों ने ना केवल काफ़ी कुछ त्याग किया बल्कि काफी कुछ खोया भी है."
बाहुबलीइमेज कॉपीरइटSPICE BHASHA
मसलन फ़िल्म में बाहुबली बने अभिनेता प्रभास ने पहले भाग से लेकर दूसरे भाग के बीच कोई दूसरी फ़िल्म स्वीकार नहीं की. जबकि 'बाहुबली-द बिगनिंग' से ही वो बड़े स्टार बन चुके थे.
मुंबई में फ़िल्म की रिलीज़ से पहले मीडिया से मुख़ातिब हुए राजामौली ने फ़िल्म और इसके कलाकारों की दीवानगी को लेकर कहा था कि, "इसमें सभी कलाकारों ने अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ दिया है और क़िरदारों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालने के लिए उन्होंने अपने शरीर को एक मशीन की तरह इस्तेमाल किया."
फ़िल्म के लिए बढ़ाया वज़न
बाहुबलीइमेज कॉपीरइटSPICE BHASHA
फ़िल्म में भल्लाल देव बने राणा डुग्गुबाती को अपना वज़न 33 किलो बढ़ाना पड़ा.
खुद प्रभास ने अपना वजन 30 किलो बढ़ाया ताकि वो परदे पर 150 किलो के अमरेंद्र बाहुबली दिख सकें.
देवसेना का किरदार निभाने वाली अनुष्का शेट्टी को अपना वज़न 20 किलो तक बढ़ाना पड़ा.

बिग बी भी चाहते थे जुड़ना, श्रीदेवी को किया था अप्रोच

अमिताभ बच्चनइमेज कॉपीरइटAFP
राजामौली के मुताबिक़ वो 'बाहुबली-2' में बॉलीवुड के कई कलाकारों को भी लेना चाहते थे. लेकिन फ़िल्म में उनके लिए कोई जगह नहीं बना पाए.
ख़बर थी कि फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने भी केमियो रोल में नज़र आने की इच्छा ज़ाहिर की थी. लेकिन फ़िल्म में ऐसा कोई किरदार नहीं था जो बिग बी पर सूट हो सके.
'बाहुबली-द बिगनिंग' में राजमाता के रोल के लिए राजामौली ने पहले श्रीदेवी को अप्रोच किया था, लेकिन इस रोल के लिए श्रीदेवी ने छह करोड़ रुपये की डिमांड रख दी जिसे राजामौली ने ठुकरा दिया.
आज इस रोल के लिए अभिनेत्री राम्या कृष्णन की काफ़ी तारीफ़ हो रही है.

फ़िल्म बनाने में 250 करोड़

राजमौलीइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
राजामौली के मुताबिक़ 'बाहुबली 2' को बनाने में 250 करोड़ का खर्च आया. फ़िल्म के 20 मिनट के क्लाइमैक्स को ही शूट करने में 30 करोड़ रूपये खर्च किए गए. धर्मा प्रोडक्शन के आंकड़ों के मुताबिक़ 'बाहुबली-2' ने ये रकम शुरुआती तीन दिनों में निकाल ली.
अभिनेता प्रभास ने घर में ही वॉलीबॉल कोर्ट बनवाकर लगातार 30 दिनों तक अभ्यास किया ताकि भारी भरकम शरीर को लचीला बनाया जा सके.
इस फ़िल्म के लिए उन्होंने अपनी शादी की योजना को भी टाल दिया.
राजामौली के मुताबिक़, "प्रभास के बिना इस फिल्म का निर्माण संभव ही नहीं था. उन्होंने इस फ़िल्म को अपने करियर के बेशक़ीमती साढ़े तीन साल दिए. इस दौरान प्रभास ने कोई और फ़िल्म तक साइन नहीं की."

नई तकनीक का इस्तेमाल

बाहुबलीइमेज कॉपीरइटSPICE PR
वेबसाइट आईएमबीडी डॉट कॉम के मुताबिक़ फ़िल्म के वीएफ़एक्स और एनिमेशन के लिए पहली बार एएमडी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया.
इसका वीएफ़एक्स यूक्रेन, सर्बिया और चीन सहित पांच देशों में करवाया गया.
ये भारतीय फ़िल्मों के इतिहास में एक रिकॉर्ड ही है. इसमें लगभग 2500 वीएफ़एक्स शॉट्स का इस्तेमाल हुआ.
इसके विज़ुअल इफ़ेक्ट्स के लिए 600 तकनीशियनों की सहायता ली गई, जिन्होंने 600 अलग-अलग स्टूडियोज में इस काम को अंजाम दिया.
विज़ुअल इफ़ेक्ट्स को पूरा करने में दो साल का समय लगा. केवल वीएफ़एक्स की लागत ही 85 करोड़ रुपये के आसपास है.
बाहुबलीइमेज कॉपीरइटBAHUBALI
'बाहुबली-2' में विज़ुअल एक्सपीरियंस को और मज़ेदार बनाने के लिए इसे आईमैक्स फ़ॉर्मेट में रिलीज़ किया गया.
इतना ही नहीं वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस के लिए क़रीब 200 थिएटर्स में इसे 4K एचडी फ़ॉमेट में रिलीज़ किया गया.
इसके क़िरदारों के लिए आभूषणों के लगभग 1,500 डिज़ाइन और 20,000 हथियारों के डिज़ाइन तैयार किए गए.

8000 स्क्रीन का अभूतपूर्व रिकॉर्ड

बाहुबलीइमेज कॉपीरइटSPICE PR
'राजामौली ने बताया था कि 'बाहुबली-2' हिंदी, तेलुगू, तमिल और मलयालम भाषा में रिलीज़ होने के अलावा देश-विदेश के लगभग 8,000 स्क्रीन पर एक साथ रिलीज़ होगी और ऐसा हुआ भी.
ये भारतीय फ़िल्मों के लिए अभूतपूर्व रिकॉर्ड है.
इसने एडवांस बुकिंग का भी रिकॉर्ड तोड़ा है. बुक माई शो के सीईओ आशीष सक्सेना के मुताबिक़ फ़िल्म की एडवांस बुकिंग शुरू होते ही 24 घंटे में लगभग 10 लाख टिकट ऑनलाइन बिके. टिकट बिक्री का औसत प्रति सेकेण्ड 12 टिकट रहा.

फ़िल्म की अब तक की कमाई

सत्यराजइमेज 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: